Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 का विस्तार: महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने का महत्वपूर्ण कदम

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 (उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023)का विस्तार: महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने का महत्वपूर्ण कदम

 

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने और स्वच्छ पाकने की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए योजना के प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के विस्तार की मंजूरी दी है। इस विस्तार के तहत, 2023-24 से 2025-26 वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023

 

इस पहल के लिए कुल वित्तीय आवंटन रुपये 1650 करोड़ निर्धारित किया गया है, और प्रत्येक कनेक्शन को निर्दिष्ट दर पर समर्थन प्राप्त होगा।

Read also :pavitra portal registration 2023: 2381 शिक्षक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, शिक्षा क्षेत्र में नौकरी का सुनहरा मौका!

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023

विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को तीन प्रकार के एलपीजी कनेक्शन का विकल्प होगा, जिन्हें विभिन्न दरों पर प्रदान किया जाएगा। इनमें शामिल हैं 14.2 किलोग्राम का सिंगल बॉटल कनेक्शन, जिसकी कीमत प्रति कनेक्शन 2200 रुपये होगी, 5 किलोग्राम का डबल बॉटल कनेक्शन, जिसकी कीमत प्रति कनेक्शन 2200 रुपये होगी, और 5 किलोग्राम का सिंगल बॉटल कनेक्शन, जिसकी कीमत प्रति कनेक्शन 1300 रुपये होगी। महत्वपूर्ण बात है कि पहली भराई और चूल्हा उज्ज्वला लाभार्थियों को नि: शुल्क प्राप्त होगा, स्वच्छ पाकने की ओर इसका संकेत देते हुए।

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 की महत्वपूर्ण विशेषताएँ

 

PMUY की एक मुख्य विशेषता है, प्रति वर्ष 12 भराई तक 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के लिए 200 रुपये की लक्ष्यवादी सब्सिडी, लाभार्थियों के लिए किफायती बनाने के लिए। PMUY के बिना, कई पात्र गरीब परिवार इस आवश्यक समर्थन से वंचित रह सकते हैं, जिससे उनके जीवन और भी बढ़ जाते हैं और समग्र वित्तीय कल्याण प्रभावित होता है।

Read also: ibps zp recruitment 2023:जिला परिषद अंतर्गत 18 हजार से अधिक मेगा भर्ती, अभी आवेदन करें|

pmuy.gov.in online apply

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023

सकी संभावित क्षेत्र में विशेष स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को पता करने में है। स्वच्छ पाकने की सामाग्री का पहुँचन, आग लकड़ी, कोयला, और गौमूत्र जैसे पारंपरिक पाकने स्रोतों का उपयोग करने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को कम करेगा। इससे पाकने के लिए लकड़ी जुटाने के साथ ही पाकने की आवश्यक सामग्री की अनुपलब्धता के खिलाफ बीमा प्रदान करेगा।

 

PMUY को विस्तार करने का निर्णय विभिन्न घरों में एलपीजी कनेक्शन की आवश्यकता के लिए चल रहे मांग के साथ आया है। हर साल जनसंख्या वृद्धि, विवाह, प्रवासन, और परिवार संरचना में परिवर्तन जैसे कारकों के कारण नए घर बनाए जाते हैं। इसके अलावा, 15 लाख PMUY कनेक्शनों की चाहत है, जिससे इस विस्तार की महत्वपूर्णता को सूचित किया जाता है।

 

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को एक उच्च सफल सामाजिक कल्याण योजना के रूप में व्यापक प्रशंसा प्राप्त हुई है। इसने देश में एलपीजी प्रवेश को बढ़ाया है, जिसे 2016 में 62% से लेकर आज तक सतुरता स्तरों तक उच्चित किया है। इस विस्तार से सरकार के महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने और सभी के लिए एक अधिक सांत्वना पूर्ण, और सास्ती भविष्य सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को पुनर्बाधित किया गया है।

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 के विस्तार का महत्वपूर्ण कदम

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार से महिलाओं को स्वच्छ पाकने की सामग्री प्रदान करने और उनके जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की ओर एक प्रशंसनीय कदम है। इसने केवल स्वास्थ्य सम्बंधित चिंताओं का समाधान किया ही नहीं, बल्कि महिलाओं के घरेलू काम को कम करके और उनके लिए एक प्रमाणित ऊर्जा स्रोत के पहुँच सुनिश्चित करके उन्हें सशक्त बनाने की भी गारंटी दी है।

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023

 

pmuy.gov.in online apply

 

www.pmuy.gov.in ujjwala 2

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

1800 118 005

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 last date

pmuy.gov.in    इस लिंक पर जाने 

 

 

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई

PMUY के विस्तार से महिलाओं को स्वच्छ पाकने की सामग्री प्रदान करने और उनकी व्यापक

www.pmuy.gov.in list

गुणवत्ता को बेहतर बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है। इससे सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान नहीं होता, बल्कि महिलाओं के घरेलू काम को कम करके उनके पहुँच को एक स्थिर ऊर्जा स्रोत की ओर सुनिश्चित करता है।

FAQ’S

 

1. PMUY क्या है और इसका मुख्य उद्देश्य क्या है?

 

PMUY भारत सरकार की एक सामाजिक कल्याण योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वच्छ पाकने की सामग्री प्रदान करना है।

 

2. PMUY का विस्तार किस प्रकार से हो रहा है?

 

PMUY का विस्तार 2023-24 से 2025-26 वित्तीय वर्ष के दौरान हो रहा है, जिसमें 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

 

3. PMUY के तहत कौन-कौन से एलपीजी कनेक्शन मिलेंगे?

 

PMUY के तहत तीन प्रकार के एलपीजी कनेक्शन मिलेंगे – 14.2 किलोग्राम का सिंगल बॉटल कनेक्शन, 5 किलोग्राम का डबल बॉटल कनेक्शन, और 5 किलोग्राम का सिंगल बॉटल कनेक्शन।

 

4. क्या PMUY के तहत किसी की पहली भराई और चूल्हा नि: शुल्क होंगे?

 

हां, पहली भराई और चूल्हा उज्ज्वला लाभार्थियों को नि: शुल्क प्राप्त होंगे।

 

5. PMUY के बिना क्या गरीब परिवार को नुकसान हो सकता है?

 

PMUY के बिना, कई पात्र गरीब परिवार इस आवश्यक समर्थन से वंचित रह सकते हैं, जिससे उनके जीवन को प्रभावित हो सकता है, और उनका आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है।

 

## निष्कर्षण

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार से महिलाओं को स्वच्छ पाकने की सामग्री प्रदान करने और उनकी व्यापक गुणवत्ता को बेहतर बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है। इससे सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान नहीं होता, बल्कि महिलाओं के घरेलू काम को कम करके और उनके पहुँच को एक स्थिर ऊर्जा स्रोत की ओर सुनिश्चित करता है।

 

आखिरी तक, हम इस सशक्तिकरण और स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार का स्वागत करते हैं, जो महिलाओं को स्वच्छ पाकने की सामग्री प्रदान करके और उन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अगले तीन वर्षों में 7.5 मिलियन अतिरिक्त जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए 1,650 करोड़ रुपये के अतिरिक्त प्रावधान के साथ प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के विस्तार को मंजूरी दे दी। प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी पर 200 रुपये की लक्षित सब्सिडी पीएमयूवाई उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 12 रिफिल तक सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने एक बयान में कहा, पीएमयूवाई को जारी रखे बिना पात्र गरीब परिवारों को योजना के तहत उचित लाभ नहीं मिल पाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) मई 2016 में देश भर के गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। पीएमयूवाई के तहत, गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है।” अब तक, उज्ज्वला योजना के तहत 96 मिलियन कनेक्शन दिए गए हैं।

मांग को ध्यान में रखते हुए गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। उनमें से अधिकांश लकड़ी और कोयले पर निर्भर हैं, जो पर्यावरण को प्रदूषित करने के अलावा महिलाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, ”सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस वार्ता में कहा। कुछ पात्र परिवारों के पास अभी भी एलपीजी कनेक्शन नहीं है।

2 thoughts on “Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 का विस्तार: महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने का महत्वपूर्ण कदम”

Leave a Comment