vishwakarma shram samman yojana, status,online apply(विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023) 

vishwakarma shram samman yojana status, online registration(विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023) 

 

  • “नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं “विश्वकर्मा योजना” के विषय में। vishwakarma shram samman yojana एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो भारत में शिक्षा, रोजगार, और आर्थिक विकास के क्षेत्र में मदद पहुंचाने का उद्देश्य रखती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी को कम करना और युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना हैं।

Overview of Vishwakarma Shram Samman Yojana status

  1. योजना का नाम  विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
  2. आरम्भ की गई:       श्रम मंत्रालय के द्वारावर्ष 2023
  3. लाभार्थी :               राज्य के श्रमिक
  4. आवेदन की प्रक्रिया: ऑनलाइन
  5. उद्देश्य :                 श्रमिकों के कौशल में वृद्धि करना
  6. लाभ:                     6 दिन फ्री ट्रेनिंग की सुविधा
  7. श्रेणी :                    उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
  8. आधिकारिकवेबसाइट:www.diupmsme.upsdc.gov.in/

Vishwakarma Shram Samman Yojana  status उद्देश्य

  • vishwakarma shram samman yojana योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला को प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाना।
  • vishwakarma shram samman yojana के तहत, सरकार उन युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जो विभिन्न उद्योगों में नौकरी करने के लिए आत्मा-निर्भर बनना चाहते हैं। इसके अलावा, योजना उद्यमिता की ओर बढ़ने और व्यवसाय शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहित करती है।
  • विश्वकर्मा योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य लक्ष्य बेरोजगार युवाओं को उनकी क्षमताओं के आधार पर सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने आप को सशक्त बना सकें और समृद्धि की ओर बढ़ सकें। यह योजना भारतीय समाज के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है

vishwakarma shram samman yojana status kya hai

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लोट कर आये मजदूरों को और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।

जिला उद्योग उघमिता केंद्र अमेठी द्वारा जिले में बेहतर काम करने वाले कामगार जिनमें नाई, सुनार, लोहार, कुमार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री और सिलाई में काम करने वाली बेटियों को लाभ देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और उधमिता केंद्र द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों के कामगारों को बढ़ावा देने हेतु विभाग की तरफ से आवेदन मांगे जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत 20 प्रकार के कामगारों को प्रशिक्षण के बाद टूलकिट दी जाएगी।

विश्वकर्मा योजना महाराष्ट्र

जिसके बाद कामगार अपना रोजगार कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई कामगार अपने व्यापार को बढ़ावा भी देना चाहता है तो उसे विभाग की ओर से ऋण पर भी छूट दी जाएगी। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी  ओर  उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 last date की आधिकारिक वेबसाइट msme.Gov.up.in पर अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड ,फोटो और अपने व्यवसायिक प्रमाण पत्र के साथ अपना आवेदन विभाग को प्रस्तुत कर सकते हैं।

आवेदन पत्रों की जांच होने के बाद सभी लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों को मुफ्त में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा साथ ही प्रशिक्षण के बाद उन्हें टूल किट प्रदान की जाएगी।

Read also: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 का विस्तार: महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने का महत्वपूर्ण कदम

Vishwakarma Shram Samman Yojana status पात्रता मानदंड

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई , सुनार लोहार, कुम्हार, हलवाई ,मोची आदि चाहिए।

 

Vishwakarma Shram Samman Yojana status दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • उत्तर प्रदेश रोजगार मेला
 pm vishwakarma yojana online apply 2023 last date
  • पूरे देश में 17 सितंबर को यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विश्वकर्मा योजना को शुरू किया जाएगा।
  • यह योजना केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की जाएगी।
  • आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर अपने भाषण के दौरान विश्वकर्मा योजना की घोषणा की गई थी।
  • इस योजना के शुभारंभ पर 70 स्थान पर 70 मंत्री मौजूद रहेंगे।
  • vishwakarma shram samman yojana में अगले 5 साल तक 13000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना को विशेष रूप से समाज के निचले स्तर के कामगारों के कल्याण हेतु शुरू किया जा रहा है।
  • शिल्पकारों और कामगारों को इस योजना के तहत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षण लेने वालों को हर महीने 500 रुपए की धनराशि भी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 18 तरह के विभिन्न कामों में लगे लोगों को शामिल किया गया है।

Read also:majhi kanya bhagyashree yojana: एक उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करना

 विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023

  • जिला उद्योग उघमिता केंद्र अमेठी द्वारा जिले में बेहतर काम करने वाले कामगार जिनमें नाई, सुनार, लोहार, कुमार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री और सिलाई में काम करने वाली बेटियों को लाभ देने के लिए vishwakarma shram samman yojana status और उधमिता केंद्र द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों के कामगारों को बढ़ावा देने हेतु विभाग की तरफ से आवेदन मांगे जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत 20 प्रकार के कामगारों को प्रशिक्षण के बाद टूलकिट दी जाएगी।
  • जिसके बाद कामगार अपना रोजगार कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई कामगार अपने व्यापार को बढ़ावा भी देना चाहता है तो उसे विभाग की ओर से ऋण पर भी छूट दी जाएगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट pm vishwakarma yojana online apply 2023 last date msme.Gov.up.in पर अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड ,फोटो और अपने व्यवसायिक प्रमाण पत्र के साथ अपना आवेदन विभाग को प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की जांच होने के बाद सभी लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों को मुफ्त में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा साथ ही प्रशिक्षण के बाद उन्हें टूल किट प्रदान की जाएगी।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभ

  • पात्र व्यक्तियों को प्राप्त होने वाले विशेष लाभ और प्रोत्साहन का वर्णन करें।
  • मुद्रास्फीति, बीमा या अन्य प्रावधानों के बारे में जानकारी शामिल करें।इस योजना का लाभ राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वालो को प्रदान किया जायेगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के अंतर्गत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। और साथ ही 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

vishwakarma shram samman yojana online registration

  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 में आवेदन कैसे करे ?
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस विश्वकर्माश्रम सम्मान योजना 2023 के अंतर्गत आवेद करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।
  1. सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। vishwakarma shram samman yojana official website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

vishwakarma shram samman yojana official website

vishwakarma yojana status

Step 2:इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana registration

  • इस पेज पर आपको New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

pm vishwakarma yojana registration

 

Step 3:आपको इस Registration Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे योजना का नाम , नाम ,जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर , पिता का नाम , राज्य ,ईमेल आईडी , जिला आदि का चयन करना होगा।

pm vishwakarma yojana registration

Step 4:सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका  vishwakarma shram samman yojana online registration पूरा हो जायेगा।

vishwakarma yojana status

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टोल फ्री नंबर

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टोल फ्री नंबर अधिक जानकारी हेतु अपने नजदीकी डीआईईपीसी (DIEPC) कार्यालय में संपर्क करें अथवा ओडीओपी के टोल फ्री नम्बर 1800 1800 888 पर संपर्क करें।

 

Vishwakarma Shram Samman Yojana status के अंतर्गत साक्षरता कार्यक्रम

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों एवं पारंपरिक कामगारों के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा छह दिन की ट्रेनिंग प्रदान कि जाती है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत रोजगार स्थापित करने के लिए 10,000 रुपए लेकर 1000000 रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत मिर्जापुर जिले के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र उपायुक्त वीके चौधरी द्वारा बताया गया है कि जिले के सभी नागरिक जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है और आवेदन की हार्ड कॉपी उपायुक्त उद्योग कार्यालय में जमा की है ऐसे सभी आवेदकों के साक्षरता का आयोजन किया जाएगा। यह साक्षरता 4 जून एवं 5 जून को सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की चयन समिति द्वारा किया जाएगा।

FAQ’S

1.What is the Vishwakarma Shram Samman Yojana?

The Vishwakarma Shram Samman Yojana is a government scheme aimed at recognizing and rewarding skilled workers and artisans for their outstanding contributions in various fields.

 

2.Who is eligible to apply for the Vishwakarma Shram Samman Yojana?

Skilled workers, artisans, and craftsmen across different trades and industries are eligible to apply for this scheme. Eligibility criteria may vary from state to state.

 

3.How can I apply for the Vishwakarma Shram Samman Yojana?

The application process typically involves filling out a prescribed form available through government channels. Details regarding the application process can be obtained from the relevant government department or website.

 

4.What are the benefits of the Vishwakarma Shram Samman Yojana?

Beneficiaries of this scheme often receive financial incentives, certificates of recognition, and opportunities for skill development and training programs. The exact benefits may vary depending on the state government’s policies.

 

5.Is there an age limit to apply for this scheme?

The age limit for eligibility may vary by state, but in many cases, there is no specific age limit. Skilled workers of all age groups can apply

6.विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टोल फ्री नंबर ? 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टोल फ्री नंबर अधिक जानकारी हेतु अपने नजदीकी डीआईईपीसी (DIEPC) कार्यालय में संपर्क करें अथवा ओडीओपी के टोल फ्री नम्बर 1800 1800 888 पर संपर्क करें।

2 thoughts on “vishwakarma shram samman yojana, status,online apply(विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023) ”

Leave a Comment